"AI Jobs में सैलरी का विश्लेषण: भारत में कैसे छू रहा है आसमान ग्राफ?"

 





Aayushi Mathpal

Updated 30 March,2024, 10:30AM,IST

 

AI Jobs and Salary: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में नौकरियां और सैलरी दोनों कई गुना तेजी से बढ़ रही हैं। भारत में भी एआई जॉब्स की डिमांड दूसरी IT Jobs की तुलना में काफी ज्यादा है। सैलरी ग्रोथ भी दूसरों के मुकाबले बेहद अच्छा है। जान लीजिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट।

 

कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के क्षेत्र में तकनीकी प्रगति के साथ-साथ, इस डोमेन में करियर के अवसरों में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। भारत, एक तेजी से उभरती हुई टेक्नोलॉजी हब के रूप में, AI जॉब्स के क्षेत्र में सैलरी की बात करें तो वास्तव में आसमान छू रहा है। यहाँ हम AI जॉब्स में सैलरी की प्रवृत्तियों पर एक विस्तृत नज़र डालेंगे।

 

दुनियाभर में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्योग (AI Industry) काफी तेजी से तरक्की कर रहा है। नतीजा ये है कि भारत में एआई और मशीन लर्निंग प्रोफेशनल्स की डिमांड आसमान छू रही है। मौजूदा दौर में जितनी डिमांड और सैलरी AI Jobs और मशीन लर्निंग जॉब्स में है, उतनी किसी और टेक्निकल या आईटी जॉब में नहीं है। इतना ही नहीं, इन फील्ड्स में जिस दर से Salary Hike देखने को मिल रही है, वो भी किसी और आईटी सेक्टर/ टेक्निकल सेक्टर की नौकरियों में नहीं है।

टीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार एक स्टाफिंग फर्म रैंडस्टेड का कहना है कि कोरोना महामारी के बाद से AI और ML (Machine Learning) की जॉब्स के लिए हर साल 30% ज्यादा हायरिंग हो रही है। जबकि दूसरी डिजिटल स्किल्स की मांग इसकी तुलना में आधी ही बढ़ रही है। रैंडस्टेड का अनुमान है कि भारत में लगभग 200,000 AI/ML स्किल्ड प्रोफेशनल हैं।

 

भारत में खुल रहे GCC और AI Jobs में वृद्धि

भारत में ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर्स (GCC) का उदय केवल देश की टेक्नोलॉजिकल क्षमताओं को विश्व स्तर पर प्रमाणित कर रहा है, बल्कि यह AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) जॉब्स के अवसरों में भी असाधारण वृद्धि का कारण बन रहा है। GCCs, जो मूल रूप से बहुराष्ट्रीय कंपनियों के ऑफशोर विकास और शोध केंद्र होते हैं, अब भारत में टेक्नोलॉजी, इनोवेशन, और व्यावसायिक प्रक्रिया प्रबंधन के प्रमुख हब के रूप में उभर रहे हैं।

GCC का विकास और AI जॉब्स में वृद्धि

भारत में GCCs का विकास अनेक कारणों से प्रेरित है, जिनमें विशेषज्ञता प्राप्त कर्मचारियों की प्रचुरता, लागत कार्यकुशलता, और अद्वितीय इनोवेटिव क्षमताएँ शामिल हैं। इन केंद्रों के स्थापित होने से, AI और मशीन लर्निंग, डेटा विश्लेषण, नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग, और क्लाउड कंप्यूटिंग जैसे क्षेत्रों में नौकरी के अवसरों में स्पष्ट वृद्धि देखी गई है।

 

AI Jobs Salary: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जॉब, सैलरी डिटेल

Aon के आंकड़ों से पता चला है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग जॉब्स के लिए सैलरी बाकी नौकरियों के मुकाबले काफी ज्यादा है। प्रोडक्ट कंपनियां सबसे ज्यादा सैलरी देती हैं। ऐसे समझिए-

  • IT सर्विस कंपनी में 0-5 साल के अनुभव वाले AI/ML कर्मचारियों को 14 लाख से 18 लाख रूपये का पैकेज मिल जाता है।
  • GCC में 16 लाख से 20 लाख रूपये का पैकेज आसानी से मिलता है।
  • प्रोडक्ट कंपनियों में 22 से 26 लाख रूपये तक की सैलरी मिलती है।
  • जिन लोगों को AI/ML का 10-15 साल का अनुभव है, उनकी सैलरी 44 लाख से 96 लाख रुपये तक हो सकती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार इस साल AI/ML स्पेशलिस्ट्स को 12.5% तक की सैलरी में बढ़ोतरी (Salary Hike in AI) मिलने की उम्मीद है। जबकि बाकी इंडस्ट्री में यह बढ़ोतरी 9% रहने की संभावना है।

वहीं, HR सॉल्यूशन फर्म Teamlease का कहना है कि AI और ML की जॉब्स पर दूसरी टेक्निकल जॉब्स (IT Jobs salary) के मुकाबले 10-15% ज्यादा वेतन मिलता है। कुछ मामलों में यह फर्क 50% तक भी हो सकता है।

 

भविष्य की संभावनाएँ

AI और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में नवाचार और प्रगति के साथ, इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएँ और भी विस्तृत हो रही हैं। भारत में, इस क्षेत्र में सैलरी की प्रवृत्तियाँ आशाजनक हैं और आगामी वर्षों में इसमें और वृद्धि की उम्मीद है।

अंत में, AI जॉब्स में सैलरी की trends केवल भारत में बल्कि वैश्विक स्तर पर भी आसमान छू रही हैं। इस क्षेत्र में करियर की तलाश कर रहे प्रोफेशनल्स के लिए यह एक उत्साहजनक समय है।

 

Post a Comment

Previous Post Next Post

By: vijAI Robotics Desk